ब्यूरो चीफ : नर्मदेश्वर प्रसाद चौधरी की रिपोर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने बिहार में अगले 48 घंटों के लिए बड़ी चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने राज्य के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी कर दिया है। इस दौरान लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।  उत्तर बिहार के कई जिलों में भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है। बिजली चमकने या गड़गड़ाहट की आवाज की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने अपने अलर्ट में आगे बताया है कि ‘इसके कारण जान-माल की हानि होने के साथ-साथ निचले स्तरों में जलजमाव, यातायात बाधित, बिजली सेवा एवं नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होने की आशंका है। नागरिकों को उचित सावधानी और सुरक्षा उपाय बरतने की सलाह दी जाती है। बिजली चमकने या गड़गड़ाहट की आवाज सुनाई देने के बाद किसानों और नागरिकों को पक्के घर में शरण लेने की सलाह दी जाती है।

वज्रपात की अलग-अलग कई घटनाओं में मंगलवार को राज्य में 11 लोगों की मौत हो गई। सबसे ज्‍यादा मोकामा में तीन लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा सिवान-दरभंगा के दो-दो और वैशाली, खगड़िया समस्तीपुर और आरा में एक-एक व्यक्ति की जान गई। मौसम विभाग ने भारी बारिश और तेज हवा को लेकर येलो अलर्ट जारी कर रखा है।