2 फ़रवरी को विश्व प्रसिद्ध गायिका रिहाना ने किसान आंदोलन के जुड़ा CNN न्यूज़ का एक आर्टिकल शेयर करते हुए लिखा, “किसान प्रदर्शन के बारे में हम क्यूं नहीं बात कर रहे हैं?” इसके बाद से सोशल मीडिया पर एक वर्ग उनकी तारीफ़ कर रहा है तो दूसरा उन्हें ट्रोल करने का पूरा प्रयास कर रहा है.

उनका ट्वीट वायरल होने के बाद गूगल पर ‘रिहाना मुस्लिम‘ और ‘रिहाना पाकिस्तानी‘ सर्च का ट्रेंड देखने को मिला है. इसी क्रम में भारतीय जनता युवा मोर्चा के ‘अभिषेक BJP‘ ने रिहाना के कुछ ट्वीट्स और एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “चमचों की नई राजमाता.” तस्वीर में रिहाना को पाकिस्तान का झंडा पकड़े देखा जा सकता है. BJP नेता शलभ मणि त्रिपाठी ने अभिषेक के इस ट्वीट को रीट्वीट किया है.

ट्विटर पर इसे कई लोगों ने शेयर किया है. इनमें @ThRightwinger, @JainKiran6, @RPSAmitSingh कुछ प्रमुख नाम हैं. फ़ेसबुक पर जीतेन्द्र प्रताप सिंह, शंखनाद जैसे कुछ यूज़र्स ने इसे शेयर किया है.

इसके अलावा हमने देखा कि ये तस्वीर फ़ेसबुक पर भी इसी दावे के साथ वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च करने से पता चलता है कि असल में रिहाना ने क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज़ का झंडा पकड़ा था. इंडियन एक्सप्रेस में 2 जुलाई 2019 को छपी एक ख़बर में बताया गया है कि रिहाना इंग्लैंड में चल रहे ICC वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज़ का समर्थन करने पहुंची थी. ये मैच श्रीलंका और वेस्टइंडीज़ के बीच था.

यानी, किसानों के समर्थन में बोलने के बाद रिहाना को पाकिस्तान से जोड़ने के प्रयास में एक पुरानी तस्वीर एडिट की गयी. पहले भी किसान प्रदर्शन को बदनाम करने के लिए इसे पाकिस्तान से जोड़कर पुराने वीडियोज़ और तस्वीरें शेयर की गयी हैं.