ब्यूरो चीफ : नर्मदेश्वर प्रसाद चौधरी की रिपोर्ट

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने वालों के लिए बड़ी खबर है. 7 जून 2021 से इनकम टैक्स विभाग बड़ा बदलाव करने जा रहा है. अगर आप भी टैक्स भरते हैं तो उससे पहले ये बात जरूर जान लें. बता दें ITR विभाग ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट को बदलने का फैसला लिया है. 1 जून 2021 से आप मौजूदा वेबसाइट पर लॉगइन नहीं कर पाएंगे. विभाग की ओर से नया ऑफिशियल पोर्टल बना दिया गया है, जिस पर आप अपने टैक्स से जुड़े कामकाज निपटा सकते हैं.

ITR विभाग ने बताया कि माइग्रेशन की वजह से 1 जून 2021 से टैक्सपेयर्स मौजूदा वेबसाइट incometaxindiaefilling.gov.in पर लॉगिन नहीं कर सकेंगे. आपको बता दें नई वेबसाइट के लिए आप incometax.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. विभाग ने कहा है कि 7 जून के बाद से सभी टैक्सपेयर्स इसी वेबसाइट पर अपने काम करें.

विभाग की ओर से ऑफिशियिल नोटिफिकेशन जारी कर इस बारे में बताया गया है. विभाग ने इसमें लिखा है कि पुरानी वेबसाइट को 1 जून से बंद कर दिया जाएगा. तो सभी लोग नई वेबसाइट का ही इस्तेमाल करें, जिससे उनको किसी भी तरह की परेशानी न हो.

टैक्सपेयर को रिवाइज्ड ITR दाखिल करने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर रिवाइज्ड रिटर्न दाखिल करने का विकल्प चुनना होगा. रिवाइज्ड टैक्स रिटर्न भरने की संख्या तय नहीं है लेकिन रिटर्न की स्क्रूटनी असेसमेंट होने के बाद रिवाइज्ड रिटर्न दाखिल नहीं की जा सकती.

आपको बता दें विभाग ने हाल ही में असेसमेंट ईयर 2020-21 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की समयसीमा को बढ़ाया है. अब टैक्सपेयर्स 31 मई 2021 तक अपना रिटर्न फाइल कर सकते हैं. CBDT की ओर से जारी किए गए नए सर्कुलर में इस बात की जानकारी दी गई है. जिन लोगों ने पिछले फाइनेंशियल ईयर के लिए इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरी है, वे अब इसे 31 मई तक भर सकते हैं.